एयरटेल ने डिजिटल उत्तर प्रदेश के लिए बैकबोन तैयार किया

1
3

एयरटेल (“एयरटेल”), भारत की प्रमुख दूरसंचार सेवा प्रदाता, ने आज कहा कि उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार के भविष्य के लिए तैयार स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क (स्वान) को डिजाइन और कार्यान्वित किया है जो कि भारत सरकार की ई-शासन पहल है

यूपीस्वान 2.0, जो भारत में अपनी तरह का सबसे बड़ा प्रोग्राम है, को आज उत्तर प्रदेश के माननीय उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा व् विशिष्ट अतिथि गण की उपस्थिति में ब्रेकिंग सेरेमनी 2 के दौरान लॉन्च किया गया।

उत्तर प्रदेश के एडिशनल चीफ सेके्रटरी (कमर्शियल टैक्स, आईटी एण्ड इलेक्ट्रानिक्स) श्री आलोक सिन्हा ने लॉन्च पर कहा कि “हमारे प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत एक डिजिटल क्रान्ति के दौर से गुजर रहा है और ई-गवर्नेंस के माध्यम से अपने नागरिकों को सशक्त बना रहा है। उत्तर प्रदेश, जो भारत का सबसे बड़ा राज्य है, पूरी तरह से डिजिटल रूप से सक्षम बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है और यह सुनिश्चित करता है कि डिजिटल माध्यम से सरकारी सेवाएं राज्य के हर कोने तक पहुँचेगी। हम इस यात्रा में भारती एयरटेल के साथ साझेदारी करके खुश हैं और इस प्रमुख नेटवर्क संरचना के निर्माण के लिए उन्हें बधाई देते हैं। आज हमारा देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में पूर्णतः बदल चुका है। 125 करोड़ भारतीयों के पास डिजिटल पहचान है। चौथी औद्योगिक क्रांति में भारत का योगदान पूरे विश्व को चैंकाने वाला होगा। देश के ग्रामीण इलाकों में सरकार 32 हजार से ज्यादा वाईफाई और हॉटस्पॉट मुहैया कराने का काम कर रही है। डिजिटल इंडिया ने पिछले चार सालों में भारतीय नागरिकों के जीने का तरीका बदल दिया। पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा डाटा भारत में खपत हो रहा है और सबसे सस्ता डाटा भी यहीं है। आज भारत दुनिया के सबसे विशाल डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर वाले देशों में से एक है। 2014 से पहले देश की 59 पंचायतें ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी थीं, आज 1 लाख से ज्यादा पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंच चुका है।“

Airtel’s new plan for first time feature phone users offers 10GB data, unlimited calls

यूपीस्वान 2.0 में राज्य भर में 885 प्वाइंट्स ऑफ प्रेजेंस (पीओपी) शामिल हैं और यह एक क्लोज्ड सर्विस समूह नेटवर्क पर नागरिकों को सरकारी सेवाओं की डिलीवरी के लिए सुरक्षित, उच्च गति कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।

यह आधुनिक नेटवर्क अब डिजिटल रूप से सभी राज्य मुख्यालयों, जिला मुख्यालयों, ब्लॉक मुख्यालयों और तहसील मुख्यालयों को पूरे उत्तर प्रदेश से जोड़ता है और उन्हें सरकार के साथ-साथ सरकार से लेकर नागरिक सेवाओं तक त्वरित और निर्बाध रूप से पहुंचाने का काम करता है।

सभी राज्य मुख्यालय 10 जीबीपीएस कनेक्टिविटी से लैस होंगे जबकि जिला, ब्लॉक और तहसील मुख्यालयों में 10 एमबीपीएस तक की कनेक्टिविटी होगी। नेटवर्क प्रदर्शन की निगरानी के लिए लखनऊ में एक समर्पित नेटवर्क संचालन केंद्र भी स्थापित किया गया है।

यूपीस्वान दक्षता को बढ़ाएगा और नागरिकों को ग्रामीण इलाकों में भी सरकारी सेवाओं के ई-वितरण को आसान करने का काम करेगा। इनमें पेंशन और वित्तीय सहायता के लिए आवेदन दाखिल करना, रोजगार के लिए पंजीकरण, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करना, राशन कार्डों के नवीकरण के लिए आवेदन आदि शामिल हैं। यह राज्य भर में स्मार्ट शहरों के निर्माण के लिए एक मजबूत नींव भी रखेगा।

एयरटेल ने एमपीएलएस, इंटरनेट बैंडविड्थ, नेटवर्क हार्डवेयर उपकरण, सुरक्षा फायरवॉल, सिस्टम इंटीग्रेशन और प्रबंधित सेवाओं सहित बड़े पैमाने पर डिजिटल बुनियादी ढांचे के लिए तुरंत समाधान प्रदान किया है।

एयरटेल बिज़नेस के डायरेक्टर सीईओ श्री अजय चितकारा ने कहा कि “हम डिजिटल इंडिया विजन और उत्तर प्रदेश सरकार के साथ उनके डिजिटल परिवर्तन एजेंडे में योगदान करने में सक्षम होने के लिए खुश हैं। यूपीस्वान जो नेटवर्क सर्वश्रेष्ठ वर्ग के साथ तुलना करता है, राज्य के लिए डिजिटल बैकबोन होगा और सही मायने में नए डिजिटल उत्तर प्रदेश के निर्माण में मदद करेगा। एयरटेल की ओर से, मैं राज्य प्रशासन को हमें यह अवसर देने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। ”

एयरटेल बिजनेस, आईसीटी सेवाओं के लिए भारत का अग्रणी प्रदाता है, जो उद्यमों, सरकारों, वाहकों और छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए विविध सेवाओं के साथ है। यह विश्व स्तरीय सेवाओं के साथ 3000 से अधिक बड़े और 500,000 मध्यम और छोटे उद्यमों में काम करता है।

एयरटेल फिक्स्ड-लाइन वॉयस (पीआरआई), डेटा और अन्य कनेक्टिविटी समाधान जैसे एमपीएलएस, वीओआईपी, एसआईपी ट्रंकिंग के लिए एक विश्वसनीय सॉल्यूशन प्रोवाइडर है। इसके अलावा, कंपनी व्यवसायों ऑडियो, वीडियो और वेब कॉन्फ्रेंसिंग के लिए सॉल्युशन प्रदान करती है। क्लाउड पोर्टफोलियो भी इसके वर्किंग सॉल्युशन सूट का एक अभिन्न हिस्सा है, जो सीआरएम पैकेजों के माध्यम से स्टोरेज, कंप्यूट ऑफिस, ईकॉमर्स पैकेज की पेशकश करता है।

आवाज, डेटा और वीडियो के साथ, इसकी सेवाओं में नेटवर्क एकीकरण, डेटा केंद्र, प्रबंधित सेवाएं, उद्यम गतिशीलता अनुप्रयोग और डिजिटल मीडिया भी शामिल हैं।

इंटरनेट का आविष्कार किसने और कब किया

एयरटेल बिजनेस ग्राहकों को समाधान, बिल, सहायता, का अनुभव प्रदान करता है।यह वॉइस और डेटा दोनों में वैश्विक सेवाओं की पेशकश करता है जिसमें अंतर्राष्ट्रीय टोल फ्री सेवा और एसएमएस हबिंग जैसी वीएएस सेवाएं शामिल हैं।एयरटेल बिजनेस के रणनीतिक रूप से स्थित पनडुब्बी केबल्स और सैटेलाइट नेटवर्क दुनिया भर में अपने ग्राहकों को हार्ड्टो-पहुंच क्षेत्रों सहित कनेक्ट करने में सक्षम बनाते हैं और इसका वैश्विक नेटवर्क पांच महाद्वीपों में 50 देशों को कवर करते हुए 250,000 आरकेएमस पर चलता है।

1 COMMENT

  1. This is very attention-grabbing, You are an excessively professional blogger.
    I’ve joined your rss feed and stay up for searching for extra
    of your fantastic post. Additionally, I’ve shared your website
    in my social networks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here