राष्ट्रीय चैम्पियन बनने की कहानी | द्वाराहाट से बीजेपी विधायक महेश सिंह नेगी | Mahesh Negi News

0
105
Mahesh Negi news
Mahesh Negi news

HeyUno! ने राजनीति से जुड़े लोगो के जीवन और उनके संघर्ष को समझने के लिए Dear नेता जी के नाम से एक नया कालम प्रारम्भ किया है। इस कालम के पहले अंक में हम आप को उस राजनीतिक हस्ती के जीवन से रूबरू कराने जा रहे है , जो ना केवल एक नेता है ,बल्कि एथलेटिक्स में राष्ट्रीय चैम्पियन भी रहे है। Mahesh Negi News

Mahesh Negi as a sport person – Mahesh Negi News

Mahesh Negi As a MLA

द्वाराहाट से BJP MLA MAHESH SINGH NEGI

Mahesh Negi News – उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले की द्वाराहाट विधानसभा के वबनपुरी गांव में जन्मे बीजेपी विधायक महेश सिंह नेगी का जीवन आज के युवाओ के लिए प्रेरणा लेने बाला है। जिस तरह एक गरीब परिवार में जन्म लेकर ,सुविधाओं के अभाव के बावजूद उन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एथलेटिक्स में खुद का ही नहीं देश का मान बढ़ाया, वो किसी के लिए भी प्रेरणाश्रोत होगा। जीवन में संघर्ष और सफलता का उनका यह सफर आज भी जारी है, 2017 में द्वाराहाट की जनता द्वारा विधायक चुने जाने के बाद से , आज भी वह अपने क्षेत्र के लोगो के जीवन में बदलाव लाने के लिए संघर्षरत है।

जीवन परिचय MAHESH NEGI

महेश सिंह नेगी का जन्म 1963 को उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के द्वाराहाट क्षेत्र के एक छोटे से गांव वबनपुरी में हुआ। महेश नेगी का परिवार उस समय काफी गरीब था जिसके चलते उनकी प्रारम्भिक शिक्षा वहा के सरकारी विधालय में हुई। मिशन इंटर कॉलेज से हाईस्कूल करने के पश्चात आगे की शिक्षा के लिए वह लखनऊ स्पोर्ट कॉलेज आ गए। जहा से उन्होंने इंटर तक की शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद उच्य शिक्षा इलाहबाद यूनिवर्सिटी , गुरनानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर और फिर  Netaji Subhas National Institute of Sports, पटियाला से NIS का डिप्लोमा प्राप्त किया।

राष्ट्रीय चैम्पियन बनने की कहानी MAHESH NEGI

heyuno के एंकर आशीष गुप्ता को दिए इंटरव्यू में बीजेपी विधायक महेश नेगी ने अपने राष्ट्रीय चैम्पियन बनने के सफर को साझा करते हुए बताया कि बचपन से ही खेलो में वह विशेष रूचि रखते थे। उनकी प्रारंभिक शिक्षा द्वाराहाट के सरकारी स्कूल और मिशन इंटर कॉलेज से हाईस्कूल तक की शिक्षा प्राप्त की। उत्तराखंड उत्तर प्रदेश राज्य में ही आता था। प्रदेश का इकलौता स्पोर्ट कॉलेज लखनऊ में था। जिसके चलते लखनऊ के स्पोर्ट कॉलेज में सलेक्शन बहुत ही कठिन था। उत्तराखंड के छोटे से गांव से निकल कर जब पहली बार लखनऊ ट्रायल देने पहुंचे और ट्रायल के बाद जब लिस्ट देखी तो बहुत खुश हुए। क्योकि लिस्ट में सबसे पहला नाम उनका ही था।

MAHESH NEGI ने क्या बताया

उन्होंने बताया कि सलेक्शन के बाद उन्होंने कड़ी मेहनत की। जिसके चलते उनको उसी वर्ष 1979 में हिसार में हुए नेशनल चैम्पियनशिप में भाग लेने का मौका मिला। इसी वर्ष उत्तर प्रदेश के 100मी. ,200मी. ,400मी. की प्रतियोगिता में भाग लिया। जिसमे 200मी. ,400 मी. में पहला स्थान और 100 मी. में दूसरा स्थान प्राप्त किया। वही नेशनल में तीसरा स्थान प्राप्त किया। पहले वर्ष मिली इस सफलता से उत्साहित उनके कोच एस. के. खन्ना ने और भी कड़ी मेहनत के लिए प्रोत्साहित किया । जिसका परिणाम अगले ही वर्ष 1980 में मास्को में होने वाले ओलम्पिक के लिए जो नेशनल चयन हुए उसमे सलेक्शन से मिला । लगातार दो वर्ष 1982 ,1983 का नेशनल भी अपने नाम किया।

खुदीराम बोस – गीता लिए फाँसी चढ़ने वाला युवा

https://www.youtube.com/watch?v=bIpm45k9lR0

नेशनल चैम्पियन से राजनीति तक का सफर BJP MLA MAHESH SINGH NEGI

एक सफल स्पोर्ट्स प्लेयर से राजनीति में आने के सवाल पर महेश नेगी बताते है कि उन्हें अपने जन्म स्थान और इन पहाड़ो से बहुत लगाव है , लेकिन जहां देश के अन्य भाग विकास के नित नए आयाम बना रहे थे। वही उनके क्षेत्र के लोग इस विकास की दौड़ में काफी पीछे छूट चुके थे। अपने क्षेत्र के लिए काम करने का मेरा जूनून मुझे राजनीति में ले आया। सामाजिक कार्यो के जरिये अपने क्षेत्र के लोगो से मेरा जुड़ाव पहले से था, और क्षेत्र की जनता के लिए आज भी मै किसी राजनेता नहीं बल्कि एक सामाजिक कार्यकर्त्ता रूप में ही कार्य करता हूँ। मुझे अपने क्षेत्र के लोगो के बीच रहना सबसे अधिक पसंद है , 2017 विधानसभा चुनाव में क्षेत्र की जनता ने मुझ पर अपना भरोसा जताया, और मुझे क्षेत्र के लोगो के लिए और भी अधिक कार्य करने का अवसर मिला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here