World Kidney Day : किडनी को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये आहार

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शरीर बाहर से जितना आकर्षक होना चाहिए उतना ही अंदर से स्वस्थ होना भी जरूरी होता है. हमारे शरीर के अंदरूनी हिस्सों में कोई एक भी चीज अगर जरा सी भी खराब हो जाए तो उससे सेहत बिगड़ने लगती है. हमारी शरीर की अंदरूनी गतिविधियां दिल के बाद सबसे ज्यादा किडनी पर निर्भर करती है. अगर किडनी अपना काम करना बंद कर दे, तो हमारे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते और वो अंदर ही जमा हो जाते हैं. इसका सीधा असर लिवर और दिल पर पड़ता है.

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. सही खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करके किडनी के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों के ठीक रखा जा सकता है.

किडनी का क्या काम होता है?
किडनी शरीर के विषैले पदार्थों को शरीर में जमने नहीं देती है. यह रक्त में पानी की मात्रा को कंट्रोल करने के साथ-साथ बॉडी में सोडियम,पोटाशियम और फॉस्फेट की मात्रा को भी नियंत्रित करती है. इसके अलावा यह हड्डियों को मजबूत करने वाले हॉर्मोंस का निर्माण करती है.

स्वस्थ किडनी के लिए किन चीजों का करें सेवन
– रोजाना आहार में सेब को शामिल करें. फाइबर युक्त सेब हमारी किडनी के लिए वरदान समान है.
– खाने के साथ प्याज का स्लाद खाएं. यह भी किडनी को फायदा पहुंचाता है.
– लाल शिमला मिर्च भी किडनी के लिए अच्छी मानी जाती है.
– दही का सेवन करने से किडनी का संक्रमण दूर होता है.

 किडनी से संबंधित बीमारियों से परेशान लोगों को कुछ ऐसे आहार को अवॉइड करना चाहिए, जिनके सेवन से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है. 
– सबसे पहले डाइट में सोडियम की मात्रा कम करें.
– प्रोटीन से भरपूर आहार जैसे अंडा,मछली,दूध,हरी सब्जियां, दालें आदि कम खाएं.

– किडनी संबंधित परेशानियों में पोटैशियम से भरपूर आहार जैसे टमाटर, पालक, संतरा, केला, आलू आदि कम कर दें.
– किडनी में किसी तरह की परेशानी होने पर शरीर में फॉस्फोरस का स्तर बढ़ सकता है. इसके चलते हाई फॉस्फोरस फूड को अपनी डाइट में कम शामिल करें.

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