World Kidney Day : किडनी की परेशानियों से दूर रहना चाहते हैं तो आज ही छोड़ दें ये आदतें

0

किडनी की समस्या आजकल बहुत आम हो रही है। तो आज हम जानते है World Kidney Day में किडनी से जुड़ी परेशानियों के बारे में-

एक रिपोर्ट्स की माने तो हमारे देश में हर 10 में से एक व्यक्ति किडनी रोग से पीडि़त होता है। एक बार अगर किसी इंसान की किडनी खराब हो जाए तो उसका आजीवन इलाज चलता है। अगर आप किडनी की परेशानियों से दूर रहना चाहते हैं तो आज ही छोड़ दें ये आदतें, आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में जो आपकी किडनी को बीमार बना सकती हैं।

यूरीन रोकना
कई लोगों को यूरीन रोक कर रखने की आदत होती है। बहुत बार लोग सोचते हैं पहले जो काम कर रहे वो कर लें फिर यूरीन जाए, लेकिन ऐसा करना आपकी किडनी के लिए घातक हो सकता है। यूरीन आने पर इसे रोकने से कई बीमारियां आपको घेर लेती हैं।

संतुलित आहार
अगर किडनी की समस्याओं से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में जंकफूड को एवॉइड कर संतुलित आहार लें। इसके अलावा ज्यादा समय तक भूखे ना रहें। साथ ही बहुत अधिक बाहर का खाना और शराब से दूर रहें। 

पानी कम पीना
अगर आप पानी कम पीते हैं तो यह भी आपकी किडनी के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। कम पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ नहीं निकल पाते और वो शरीर में ही जमने लगते हैं। इससे आप कई बीमारी के शिकार हो सकतेे हैं। साथ ही इससे पथरी होने की संभावना भी कम होती है। दिन में कम से कम दो लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

धूम्रपान
जो लोग सिगरेट पीते हैं उनमें किडनी से जुड़ी समस्याओं का खतरा दो गुना हो जाता है। अगर स्वास्थ्य रहना चाहते हैं तो आपको धूम्रपान छोड़ना होगा।

ब्लड प्रेशर
अगर आपको कभी-भी अपना ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और इसकी जांच करवाएं। सामान्य ब्लड प्रेशर 120 से 80 के बीच होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here