Cyclone VAYU Live Update- कभी भी दे सकता है दस्तक

0
Cyclone VAYU Live Update- कभी भी दे सकता सकता है दस्तक
Cyclone VAYU Live Update- कभी भी दे सकता सकता है दस्तक

Cyclone VAYU Live Update – कुछ दिनों से भारत में लगातार खबरों में रहने वाला अरब सागरीय चक्रवात ‘वायु’ अब जोर पकड़ता जा रहा है,और मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार (13/06/2019) को यह भारत के गुजरात,महाराष्ट्र राज्यों में दस्तखत देगा। तूफान को देखते हुए गुजरात सरकार ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। तटीय क्षैत्रों को खाली करा दिया गया है,राहत के लिये सेना की तैनाती भी कर दी गयी है। चक्रवात वायु लगातार खतरनाक रूप लेता जा रहा है, लगभग 2.5 लाख लोगों को सुरक्षित जगह पर भेज दिया गया है।

20 साल बाद आया है ऐसा पहला तूफ़ान- Cyclone VAYU

इस तूफान के पहले से ही अरब सागर में लगातार भयंकर लहरे उठ रही है। साथ ही  हवाओं की रफ्तार लगभग 145-175 किलोमीटर प्रति घटां की है।यह गुजरात के वेरावल,पोरवंदर,द्वारका तथा महाराष्ट्र के कई जिलों को प्रभावित करेगा।

अतःतटीय इलाकों में भारी बारिस तथा हवाओं को चलते पश्चिम रेलवे ने 70 ट्रेनों के रद्द कर दिया है और 28 ट्रेनों को गंतव्य से पहले ही रोकने का फैसला किया है।इसके साथ ही कच्छ तथा सौराष्ट्र क्षैत्र स्थित सभी हवाई अड्डों  को अपने संचालन पूरी तहर से बंद करने को कहा गया है।इन क्षैत्रों की लगभग सभी उड़ाने रद्द कर दी गयी है।

आपकों बता दें कि एक माह के अन्दर यह दूसरा चक्रवात है,इससे पूर्व उड़ीसा के तट पर मई माह में फेनी नामक चक्रवात टकराया था,जिसके कारण कई लोग प्रवाभावित हए थे।वहीं वायु लगभग 50 लाख से ज्यादा लोगों को प्रवाभित करेगा।सरकार के द्वारा राहत कार्य के लिये कई प्रकार की तैयारियां ली गयी है।

बच्चो को बहुत बीमार कर रहा इंटरनेट गेमिंग 

Cyclone VAYU Live Update ke lie hamare sath jude rahe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here