कोरोना वायरस वैक्सीन का अगले माह हो सकता है परीक्षण – Corona Vaccine Trials Update

8
3267
Corona Virus Vaccine is ready for trial next months
orona Vaccine Trials Update – हाल ही में चीन ने आधिकारिक तौर पर यह घोषणा की है कि अगले माह तक कोविड-19 के इलाज के लिए वेक्सीन का तैयार हो सकती है

Corona Vaccine Trials Update – हाल ही में चीन ने आधिकारिक तौर पर यह घोषणा की है कि अगले माह तक कोविड-19 के इलाज के लिए वेक्सीन का तैयार हो सकती है जिसका परीक्षण अगले माह तक संभव होगा, ऐसा रिचर्ड स्टेन की एक रिपोर्ट जो फार्माफोरम की वेवसाइट पर छपी थी। उनके अनुसार यह दक्षिण चीन मॉर्निग पोस्ट ने एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि महामारी के खिलाफ प्रगति के संकेत उभर रहे है।

Corona Complete Effectsताजा Update

वर्तमान की स्थिति देखी जाये तो कोरोनावायरस अर्थात कोविड-19 से विश्व के लगभग 200 देश प्रभावित हो चुके है जिनमें करीब 7 लाख के आस-पास लोग इस बीमारी से ग्रसित हो चुके है, और 33180 लोगों की मृत्यु तक हो चुकी है। अतः ऐसे में दुनिया भर की नजर उस वेक्सीन पर है जो इस गंभीर वायरस से निजात दिलाए।

Corona Vaccine के Trails कब शुरू होंगे

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास केन्द्र के निदेशक झेंग झेंगवेई ने कहा कि ‘हमारे विभिन्न दृष्टिकोण से टीके के निर्माण लगातार आगे बढ़ रहे हैं और राष्ट्रीय कानूनों और नियमों का पालन भी कर रहें हैं।’

‘हमारे अनुमानों के अनुसार, हम उम्मीद कर रहे है, कि अप्रेल में कुछ टीके नैदानिक अनुसंधान में प्रवेश करेंगें या आपातकालीन स्थितियों में उनका उपयोग होगा।’

Corona से रिकवरी थोड़ा खुश करने वाली बात

इसके अलावा देखा जाये तो वर्तमान में करीब 1.5 लाख लोग इस बीमारी से ठीक भी हो चुके है। जो कि डॉक्टरों की मेहनत का नतीजा है। लगातार उनकी प्रतिरोधक क्षमता में बढ़त्तरी कराने में कामयाब रहे है जिससे उनका इलाज करना संभव हुआ है।

अतः चीन प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों के लिए विकसित टीकों को निर्दिष्ट शर्तों के तरह तत्काल उपयोग के लिए तैनात करने की अनुमति देता है।

Corona Vaccine की तैयारी फ़रवरी में शुरू हो गयी थी

मैसाचुसेट्स बायोटेक मॉडर्न ने अपने वैक्सीन को फरवरी माह के अन्त में यूएस नेशलन इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एडं इंफक्शियस डिजीज में भेजा दिया था। अतः अमेरिकी डॉक्टर कथित तौर पर चीन के विशेषज्ञों के साथ कोरोनावायरस के खिलाफ एचआईवी के इलाज के लिए बनाई गई दवाओं पर विचार कर रहे हैं। उम्मीद करता हूँ कि वे इस वेक्सीन के निर्माण में कामयाब होगे और जल्द ही उसे विश्व पटल पर रखेगे।

लेकिन जब तक वेक्सीन का निर्माण नहीं हो जाता है तब तक एक ही इलाज है जो कि कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने में मददगार होगा। ज्यादा से ज्यादा अपने घर रहें तथा बाहरी लोगों के संम्पर्क में ना जाये। क्योंकि यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचती है।

हमारा ये Corona Vaccine Trials Update आर्टिकल पढ़ने के लिए शुक्रिया

STAY HOME AND SAFE YOURSELF OR YOUR WORLD

ये भी पढ़े

बच्चो को बहुत बीमार कर रहा इंटरनेट गेमिंग – सर्वे 2019

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here