5 Solid Tips रातों रात चेहरे पर कील मुँहासे से छुटकारा

0
5 Solid Tips रातों रात चेहरे पर कील मुँहासे से छुटकारा
5 Solid Tips रातों रात चेहरे पर कील मुँहासे से छुटकारा

चेहरे पर कील मुँहासे से छुटकारा कैसे पाएं

रातों-रात-चेहरे-पर कील मुँहासे से छुटकारा पाना कौन नहीं चाहता है,चेहरा कितना भी सुंदर क्यों न हो चेहरे के दाग – धब्बे उसकी सुंदरता को छिपा देता है। कील – मुँहासे दो प्रकार के होते हैं।
ज्वलनशील (inflammatory) व अज्वलनशील (non- inflammatory).
•ज्वलनशील मुँहासे में जलन, लालपन व सूजन होती है, इनको अंग्रेजी में ( acne) भी कहते हैं। इन मुँहासे को दबाना, खींचना, व फोड़ना नहीं चाहिए। अतः यह चेहरे पर गढ्ढे छोड़ जाते हैं।
• अज्वलनशील मुँहासे में (ब्लैक हैड्स व व्हाइट हैड्स) आते हैं, ये नाक व थोड़ी के ऊपर व आसपास जमा हो जाते हैं। चेहरे पर जहाँ अधिकतम तैल आता है या सिबैसियस ग्रन्थि से सीबम उत्पन्न होकर तैल के रूप में बाहर आता है।

Best Tips For Acne & Pimple Free Skin

संतरे का छिलका

2 चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में 2 चम्मच दही व चुटकी भर हल्दी मिला कर चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें।

orange

ख़राब किडनी की सात लक्षण

नीम का पेस्ट

1 चम्मच नीम की पत्ती के पाउडर में 1 चम्मच दही व 2 बूँद नींबू का रस मिल कर चेहरे पर लगाएं |हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करने से आपके स्किन की सारी समस्याएं छूमंतर हो जाएगी , पर ध्यान रखे की ये नीम की पत्तियों का ही इस्तेमाल करें

neem is a very useful drug for overall body.

तुलसी

तुलसी के गुणों से हम सभी बहुत अच्छी तरीके से वाक़िफ़ है | पुराने समय और आज भी इसीलिए तुलसी की पूजा के लिए बोला जाता था ताकि तुलसी हर घर में बनी रहे और वो हर बीमारी से दूर रहे | तुलसी में स्किन के बहुत से विटामिन्स पाए जाते है जो की हमारे स्किन के सुरक्षा के लिए बहुत अच्छा होता है और इसे तुलसी की पत्ती के पेस्ट में शहद मिला कर लगा सकते हैं।

तुलसी हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छी होती है
मुल्तानी मिटटी सबसे सस्ती और सबसे अच्छी उपचार है स्किन ट्रीटमेंट के लिए

मुल्तानी मिट्टी

भीगी हुई मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच गुलाब जल व नींबू के रस की कुछ बूँदे मिला कर फेस पैक लगाएं। ऐसा हम रोज शाम को आराम करने से पहले कर सकते है जिससे हमारे स्किन को बहुत रिलैक्स मिलता है और चेहरे पाए जाने वाली सारी समस्याओ से छुटकारा मिल जाता है, और धीरे धीरे हमारी त्वचा खिली खिली सी दिखने लगती है

खूब पानी पियें

water consume all the bad things from our body

कील मुँहासे को जल्दी ठीक करने के लिए अन्दर से स्वच्छ होना भी अति आवश्यक है। अतः सुबह खाली पेट पानी पीने से काफी आराम मिलता है और दिन में लगभग ७ से ८ गिलास रोज पानी पिने से आपके शरीर की सारी समस्याएं जैसे इचिंग, उलझन, बालों का झड़ना और कील मुहासों से छुटकारा भी मिल जाता है दूर हो जाती है

Best Health Care Product Of 2019

उपरोक्त सभी उपाय चेहरे को स्वच्छ, बेदाग व उज्जवल रखने वाले हैं। इन सभी उपायों का प्रयोग करके आप चेहरे को बेदाग़ रख सकते हैं। आवश्यक है कि आप पेट में मल न जमा होने दें, अतः अधिक मात्रा में पानी व तरल पदार्थ लेते रहें व अधिक तला व मिर्च मसालेदार खाना खाने से बचें। मुँहासे को खींचें, फोड़े नहीं | जलन होने पर मुँहासे को बरफ के टुकड़े से सेंक लिया करें।
इन उपायों को निरन्तर उपयोग करके इनके परिणाम हमसे साझा कीजिये।
धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here