Ultima Thule(अल्टिमा थूल) पर पानी की खोज

5
116
Ultima Thule(अल्टिमा थूल)
Ultima Thule(अल्टिमा थूल)

Ultima Thule(अल्टिमा थूल)- कई माह से खबरों में चर्चा का विषय रहा NASA के एक मिशन न्यू होराइजन(NEW HORIZON) ने ‘अल्टिमा थूल’ पर पानी की खोज की है, माना जाता है कि हमारे सोलर सिस्टम से लाखों किमी0 की दूरी पर स्तिर काइपर बेल्ट में दो खण्डों(अल्टिमा और थूल) जो आपस में जुडे हैं के अध्ययन के समय प्राप्त हुआ है।

मिशन की शुरआत

11 जनवरी 2006 को अमेरिकी अंतरिक्ष ऐजेन्सी नासा ने अपना शोधयान सौरमंडल की जानकारी एकत्र करने हेतु लॉच किया। यह हमारे सौर मण्डल के सभी ग्रह तथा प्लूटो के अध्ययन हेतु भेजा गया। वर्ष 2015 में यह प्लूटो के सबसे नजदीक से गुजरा साथ ही उसके 5 ज्ञात उपग्रहों(शेरन,निक्स,हाएड्रा,स्टायक्स,और एँस/2011 के आंकड़े भी भेजे। इसके पश्चात यह यदि सौरमंडल के बाहर यदि कोई काइपर घेरे की वस्तु देखने योग्य दिखती है तो उसका अध्ययन करेगा।

20 मई 2019 को यह काइपर घेरे में स्थित अल्टिमा थूल के नजदीक से गुजरा है,उसके साथ ही आंकड़े प्रेषित किये, जिसके अनुसार यहां के पानी वर्फ के रूप में एकत्र है।

उद्देश्य-

इस मिशन का उद्देश्य प्लूटों तन्त्र,काइपर बेल्ट,और प्रारम्भिक सौर मंडल के रूपांतरणों की समझ विकसित करना है,यह उपग्रहों के वायुमंडल,सतह,अंतरतम.और बाहरी वातावरणीय दशाओं का अध्ययन करेगा। साथ ही काइपर बेल्ट में पाई जाने वाली इकाइयों और पिण्डों का अध्य्यन करेगा।

इसके अलावा कुछ प्रश्न जिसके जबाव यह ढ़ूँढ़ने की कोशिश करेगा, जैसे प्लूटो लकी सतह दिखती कैसी है,क्या वहां बड़ी भौमकीय संरचनायें मौजूद है, सौर पवनों के कारण प्लूटो के वायुमंडल से साथ कैसे प्रतिक्रिया करता है।

इस परियोजना के लक्ष्य-

1.प्लूटो और उसके उपग्रह शेरन की सतह का नक्शा बनाना।

2.इनके भूविज्ञान और भूआकारिकी  का चिन्हीकरण करना ।

3.प्लूटो के वायुमंडल की रचना करना तथा पालयन वेग मापना ।

4.इसके सतही तापमान को मापना

5.काइपर पिण्डों के बारे में जानकारी देना।


Ultima Thule(अल्टिमा थूल)-क्या है काइपर घेरा-

काइपर घेरा या काइपर एजवर्थ हमारे सौरमंडल  का ही बाहरी क्षैत्र है जो क्षुद्रग्रह घेरे की तरह इसमे भी लाखों  छोटी-बड़ी खगोलीय वस्तुएं है जो सौर मंडल के ग्रहों के सृजन के समय बचा हुआ रह गया था। जो सौरमंडल के बाहर एक घेरे के रूप में देखने को मिलता है। इसका नाम डच वैज्ञानिक जेरार्ड काइपर के नाम पर रखा गया।

Facial-Recognition Technology(फेसियल रिकग्रिशन तकनीक) हो रही है बैन

आपको हमारा ये आर्टिकल Ultima Thule(अल्टिमा थूल) पर पानी की खोज कैसा लगा | हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइये, और हाँ हम एक एनवायरनमेंट पर एक सीरीज शुरू कर रहे है अगर आप अपनी कोई राय हमें देना चाहते है तोह कमेंट बॉक्स में बताइये या फिर हमें ईमेल करें

For More Updates Related to Jobs and Trending News Subscribe Our HeyUno News Letter

FB – https://bit.ly/2Vpni36

Twitter – https://twitter.com/heyunoindia

Youtube – https://bit.ly/30ljaoo

5 COMMENTS

  1. Wow! This could be one particular of the most useful blogs We’ve ever arrive across on this subject. Basically Wonderful. I am also a specialist in this topic therefore I can understand your hard work.

  2. I loved as much as you’ll receive carried out right here.
    The sketch is tasteful, your authored material stylish. nonetheless, you command get bought an nervousness over that you wish be delivering the
    following. unwell unquestionably come more formerly again since exactly
    the same nearly very often inside case you shield
    this increase.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here