गर्मियों में धूप से त्वचा की देखभाल

0
skin-care-from-sunshine-in-summer
skin-care-from-sunshine-in-summer

गर्मियों में धूप से त्वचा की देखभाल (skin care tips) गर्मियां आते ही हमे गर्मियों में धूप से त्वचा की देखभाल करना अति आवश्यक हो जाता है, अन्यथा हमारी त्वचा में सनबर्न या टैनिंग की समस्या भी हावी हो जाती है। धूप में बाहर निकलना, छाते का प्रयोग न करना, SPF न लगाना इसके कुछ प्रमुख कारण हैं।
सनबर्न से हमारी उससे दो से तीन टोन और अधिक साँवली हो जाती है। सूरज की किरणों में मौजूद UV किरणें इसका कारण हैं। अतः हमें गर्मियों में धूप से त्वचा की देखभाल के लिए कुछ घरेलू नुस्खे व नियम अपनाने चाहिए।

धुप से अपने त्वचा की सावधानियाँ(skin care in summer)-

• धूप में निकलने से पूर्व हमेशा अपने चेहरे पर SPF युक्त सनक्रीम या मॉइश्चराइज़र लगा कर ही बाहर निकलें।

•कोशिश करें 12 PM से 3 PM तक धूप में बाहर न निकलें। अतः इस समय सूरज की किरणों में UV किरणों की मात्रा सबसे अधिक होती है।

• धूप में निकलने पर अपने चेहरे को सूती स्कारफहाथों को सूती दस्तानों से सुरक्षित करें।

• आज कल बाज़ार में समरकोट भी उपलब्ध हैं, धूप से बचने के लिए उनका प्रयोग भी हम कर सकते हैं।

होठो का ध्यान कैसे रखा जाए

सनबर्न से बचने के घरेलू इलाज(Skin Care Tips In Summer Home Remedies)

•धूप से आने के बाद चेहरे पर जलन हो तो, बर्फ के टुकड़े को चेहरे पर मसाज करने से काफी राहत मिलती है।

दही 1 चम्मच व नींबू के रस की दो तीन बूँद दही में डाल कर लगाना चाहिए।

•माथे व चेहरे पर कई जगह धूप से काले धब्बे पड़ गए हो तो संतरे के छिलके का पाउडर व दही मिला कर लगातार उबटन करने से जल्दी ही धब्बे साफ हो जाते हैं।

एलोवेरा जेल व गुलाब जल को समान मात्रा में मिलाकर रात को सोने से पहले लगाने से चेहरे की खुजली व सनबर्न से छुटकारा मिलता है।

ग्रीन टी में टैनिन एसिड होता है, जो त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। 2 कप गर्म पानी में 2-3 टी बैग डालें। फिर ठंडा होने दें। इस पानी में कॉटन बॉल डुबोएं और लगाएं। आप चाहें तो नहाने के पानी में भी 4-5 टी बैग्स डाल सकती हैं। ठंडा टी बैग भी उन स्थानों पर रख सकती हैं, जहां तुरंत आराम की जरूरत हों। मसलन आंखों, गाल और नाक पर।

ये कुछ ऐसे टिप्स है जिसमे कुछ खर्चा भी नई करना होगा और हम गर्मी में अपनी त्वचा को सूखने से या जलने से बचा सकते है हमें किसी भी Best Skin Care Hospital जाने की कोई जरूरत नई पड़ेगी और ना ही हमें कोई Skin Care Cream and Products लेने पड़ेंगे |

उम्मीद है हमें की हमारा ये आर्टिकल आपको पसंद आएगा | ऐसे ही आर्टिकल के लिए हमारा News Letter सब्सक्राइब जरूर करे
Thank You

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here