11 Tips To Grow Hair Naturally In Hindi

0
11 Tips To Grow Hair Naturally In Hindi
11 Tips To Grow Hair Naturally In Hindi

11 Tips To Grow Hair Naturally In Hindi – लंबे और घने बाल हर एक युवती की पहली पसंद होते हैं। आप कितने भी स्टाइल क्यों न करले पर लंबे खुले बालों की बात ही कुछ और होती है। एक सर्वे के अनुसार युवकों को भी लड़कियों के लंबे बाल ही पसंद होते हैं । जिन लड़कियो के बाल स्वस्थ और लंबे हैं वे तो ख़ुशक़िस्मत हैं पर जिन लड़कियो के बाल पतले व छोटे हैं वे कहीं न कहीं दूसरी लड़कियो को देखकर हीनभावना महसूस करती हैं। बाल पतले व न पढ़ने के बहुत से कारण होते हैं, किसी किसी के अनुवांशिक कारणों के वजह से बाल पतले व छोटे होते हैं व सही आहार विहार न होना, बालों में हीट प्रोडक्टस का अत्यद्धिक प्रयोग करना, अधिक तनाव लेना, दवाइयों का सेवन, लम्बे समय से चल रही बीमारी, फैशन परस्ती में पढ़ कर बालों में तेल न डालना, आदि ये सब बाल लंबे न होने के कुछ मुख्य काऱण है।

यहाँ हम आपको बता रहे है बालो की ग्रोथ व उनको लम्बे रखने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना है।Lets see what are the 11 Tips To Grow Hair Naturally In Hindi.

1. Diet ( आहार ):

बालों की सेहत अच्छी होने की सबसे पहली वजह है आपका आहार कैसा है। अगर आप तला, मिर्च मसालेदार, फ़ास्ट फ़ूड बहुत खाते हैं तोह इसका असर आपकी बालों की ग्रोथ पर भी होता है। इसलिए आपके आहार में डेरी प्रोडक्ट्स ( दूध, पनीर, दही, बीन्स, राजमा, लोबिया आदि ), हरी सब्जियांताजे फल, अंडा, फ़िश, सालमन आदि ये सभी चीज़े होनी चाहिए। डेरी प्रोडक्ट्स से अपको अच्छी मात्रा में कैल्शियम मिलता है व बीन्स में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन्स होते हैं जो बालों की ग्रोथ व सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं साथ ही हरी सब्जियों में अच्छी मात्रा में विटामिन्स पाए जाते हैं । याद रखिये “आहार के समान कोई दवा नही है”।

देखते है की 11 Tips To Grow Hair Naturally In Hindi में अगला क्या है

इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं बालों को तेजी से बढ़ाएं

2. Hair oiling ( बालों में तेल लगाना ):

आजकल की फैशन परस्ती में पड़कर युवक युवतियां बालो में तेल नही लगाते हैं जिसके कारण उनके बाल कमज़ोर हो जाते हैं व टूटने झड़ने लगते हैं। जिस तरह एक पौधे को खाद और पानी की आवश्यकता होती है उसी तरह बालों को तेल की आवश्यकता होती है। पर बालों में तेल कब और कैसे लगाना है ये आपको मालूम होना चाहिए।

हेयर ऑइलिंग का सही समय (Time For Hair Oiling)

बालो में तेल लगाने का सबसे उपयुक्त समय है रात । रात को हमारा शरीर वर्किंग मोड से हटकर रेस्ट मोड पर चला जाता है जिससे हमारा शरीर चीज़ों को जल्दी अब्सिरब करता है। ओवर नाईट ऑयलिंग बालों के लिये बहुत अच्छी होती है। कोई भी अच्छा तेल लेकर रात में उंगलियों के पोरों से हल्की मसाज करें व बालों को रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दे। सुबह उठ कर आप बालों को धो सकती हैं। ऐसा करने से रात भर में आपके बाल ऑयलिंग के सभी बेनिफिट्स लेलेंगे व स्वस्थ भी रहेंगे।

3. Over Shampooing ( ज़्यादा शैम्पू करना ):

बालों के अच्छे रखरखाव के लिये बालों की सफाई भी बहुत महत्वपूर्ण है पर ज़रूरत से ज़्यादा शैम्पू करना बालों के लिए हानिकारक होता है। याद रहे अपने बालो के लिये हमेशा अच्छा शैम्पू चुने । बालों में एक हफ्ते में 3 बार तक शैम्पू करना ठीक माना जाता है। अत्यद्धिक शैम्पू करने से बाल रूखे हो जाते है साथ ही टूटने भी लगते हैं।

4. Heat Protection ( बालों को गर्मी से बचाना ):

बालों के लिए हीट हानिकारक होती है। बालों में हीट प्रोडक्ट्स का अत्यद्धिक उपयोग करना बालों को तेज धूप में खुला छोड़ देना दोनों ही बालों की सेहत के लिए अच्छे नही होते। इसलिए बालों को हीट से बचाना बहुत महत्वपूर्ण है। तेज़ धूप में बालों को कॉटन के स्कार्फ़ से ज़रूर कवर करें नही तो बाल कमज़ोर हो जाएंगे ।हीट उत्पादों का प्रयोग करते समय बालों में हीट प्रोटेकटेंट ज़रूर लगाएं।

गर्मियों में बालों का कैसे रखें ध्यान

इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं जिनका प्रयोग करके आप अपने बालों को जल्दी ही लंबा व घना बना सकती हैं।

5.Egg Mask ( अंडे का मास्क ):

अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। बालों में अंडे का मास्क लगाने से बालों में शाइन आती है साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है।

आपको चाहिए-

★2 अंडे

★1 चम्मच नींबू का रस

एग मास्क बनाने के लिए आप दोनों अंडो को फोड़ कर फेंट लीजिये अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस डाल दीजिए। इस मास्क को जड़ो से लेकर बालो की टिप्स तक लगाएं व 45 मिनट बाद किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

6.Fenugreek ( मेथी )-

मेथी में बालों को प्राकर्तिक तरीके से लंबा करने के गुण होते हैं। मेथी बलों के लिए नेचुरल कंडीशनर का भी रोल अदा करती है। मेथी का मास्क लगाने से आपके बाल पुनर्जीवित होते हैं साथ ही बालों की क्वालिटी भी दिन पर दिन अच्छी होती जाती है।

आपको चाहिए-

★ 1/2 कप मेथी दाने

★ 1 कप दही

1/2 कप मेथी दानों को रातभर के लिए पानी मे भिगो दें। सुबह आप देखेंगे दाने फूल गए है अब इन दानो को ग्राइंडर में पीस लें। इस मेथी के पेस्ट में आप चाहे तो 1 कप दही भी मिला सकती हैं। इस मिश्रण को बालों की रूट्स से लेकर टिप्स तक लगाएं व 30 -45 मिनट के लिए छोड़ दे। सके बाद बालों को सादे पानी से या फिर माइल्ड शैम्पू से धो सकती हैं।

7.indian gooseberry ( आंवला )-

आंवला बालों की सेहत के लिए विश्व प्रख्यात है। आंवले में भरपूर मात्रा में विटमिन c होता है। आंवले में बालों को प्राकर्तिक तरीके से काला , घना व लम्बा रखने के गुण होते हैं। आंवले के जूस का सेवन बालों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। सर्दियों में आप ताज़े आंवलो का सेवन कर सकती हैं, आप चाहें तो आंवलो का अचार इसका मुरब्बा बना के भी खा सकती हैं। स्वस्थ घने बालो के लिए आंवले का हेयर मास्क काफी लाभदायक सिद्ध होता है।

आपको चाहिए-

1/2 कप सूखे हुए आंवले की कलियां

1/2 कप सूखी हुई शिकाकाई

1/2 कप आंवले व 1/2 कप शिकाकाई को रातभर के लिये पानी मे भिगो दें। सुबह जब ये दोनों सूखी औषधि नरम पड़ के फूल जाएं तब इनको साथ मे पीस लें। इस पेस्ट को सारे बालों में अच्छे प्रकार लगाएं। करीब 1 घण्टा बालों में लगा रहने दें फिर सादे पानी से बाल धो लें।

8.Castor Oil ( अरण्ड का तेल )-

अरण्ड के तेल में बालों को लम्बा करने के औषधीय गुण होते हैं। अरण्ड के तेल से बालों की मसाज करना बहुत ही उपयोक्त होता है। अरण्ड के तेल को मंदी आंच पर गर्म करके बालों की मसाज की जाए तोह ये बालों को मजबूत बनाता है साथ ही बालों को लंबे समय तक काला , घना व लम्बा रखता है।

9.Banana Mask ( केले का मास्क )-

केले में बालों को स्वस्थ रखने के गुण होते है । केले के सेवन भी बालों की अच्छी सेहत के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। केले का हेयर मास्क लगाने से बालों में नेचुरल कंडीशन तो आता ही है साथ ही बालों की वॉल्यूम भी बढ़ती है।

आपको चाहिए-

1 पका हुआ केला

1 चम्मच शहद

1/2 कटोरी दही

1 पके हुए केले को अच्छे से मैश करके उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं व 1/2 कटोरी दही मिला कर अच्छे से मिला कर हेयर मास्क बना लें। इस हेयर मास्क को बालों की जड़ो व टिप्स तक अच्छे से लगाएं व 45 मिनट बाद सूख जाने पर धो लें।

10.Henna Hair Mask ( मेहँदी का पैक )-

मेहँदी यूँ तो बालों को रंगने के काम आती है पर मेहँदी लगाने से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है साथ ही बाल लंबे समय तक काले व चमकदार रहते हैं। मेहँदी बालों के लिए हेयर टॉनिक का भी काम करती है। मेहँदी की पत्तियों को पानी मे उबाल कर उसका पानी छान कर बालों की जड़ो में स्प्रे करने से बालों के सभी फंगल इन्फेक्शन दूर होते हैं साथ ही बालों की लंबाई भी बढ़ती है।

हिना पैक बनाने के लिए-,

आपको चाहिए –

1 बड़ा बाउल मेहँदी की पत्तियों का पाउडर

1 कप दही

2 चम्मच नींबू का रस

1/2 कप आवला पाउडर

मेहँदी के पाउडर में आप 1 कप दही मिलाकर , 1/2 कप आँवला पाउडर मिलाकर व 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छा सा मिश्रण बना लीजिए। इस मिश्रण को 2 घण्टे के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए। अब इस पेस्ट को बालों में 2 घण्टे तक लगाकर छोड़ दीजिए। फिर सादे पानी से बालों को धो लीजिये।

11.Steaming ( भाप देना ):

बालों को भाप देने से बालों के रोम छिद्र खुल जाते हैं और तेल बालों के अंदर जड़ों तक चला जाता है। स्टीमिंग से बाल मुलायम रहते हैं व जल्दी लम्बे भी होते हैं। एकबड़े भगोने में पानी भर के गर्म कर लीजिए व इसमे एक मोटा तौलिया भिगो दीजिये व निचोड़ कर बालों पर लपेट लीजिये। इस प्रक्रीया से आपके बालों को स्टीम मिलता रहेगा व बालों के रोम छिद्र खुल जाएंगे। इस प्रक्रिया को सर में तेल लगाने के बाद दोहराये तो बेहतर रहेगा।

उम्मीद है हमारा ये Article 11 Tips To Grow Hair Naturally In Hindi जो की Osheen Sharma ने लिखा है आपको जरूर पसंद आया होगा | ऐसे ही Article के लिए हमारा News Letter सब्सक्राइब जरूर करे 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here