डार्क सर्कल्स से छुटकारा कैसे पाएं

0
how to remove dark circles
how to remove dark circles

How to Remove Dark Circles – आज की टेक्नोलॉजी से भरी जिंदगी में जिसमे ज़्यादातर हम कंप्यूटर मोबाइल उन सब से जुड़े हैं , इनका सीधा असर हमारी आंखों पर होता है। देर रात मोबाइल व कंप्यूटर पर काम करते रहना, देर रात तक जागना, खुली धूप व प्रदूषण में आंखों पर सन ग्लास न लगाना, दवाइयों का अत्यधिक सेवन करना ये सब हमारी आंखों के आसपास काले घेरों के कारण होते हैं। जो हमारी आंखों की खुबसुरती को कम कर देते हैं साथ ही ये सब हमारी आंखों की सेहत के लिए भी अच्छे नही होते। यूँ तोह बाजार में तमाम प्रोडक्ट्स उपलभ्ध हैं जो डार्क सर्कल्स को छुपाने का काम करते हैं जिनको हम concealer बोलते हैं पर डार्क सर्कल्स को छुपाने औऱ हमेशा के लिए मिटाना ये दो अलग बातें हैं। concealer डार्क सर्कल्स को कुछ देर छुपा सकता है पर हमेशा के लिए मिटा नही सकता। अतः हमें इसके लिए कोई परमानेंट सलूशन चाहिए होगा। यहाँ हम आपके लिए कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे लाएं हैं जिनका प्रयोग करके आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकती हैं बशर्ते ये आपको कुछ महीनों तक फॉलो करना होगा।

आइये देखते हैं , आप किन किन चीज़ों से डार्क सर्कल्स से छुटकारा कैसे पा सकते हैं-

1. Cold water wash (How to Remove Dark Circles)

सुबह आपकी नींद खुलते ही ठंडे पानी को मुँह में भर लीजिये व पानी को मुँह में भरे हुए ही ठंडे पानी से आंखों में छींटे मारिये । ऐसा अपनी आदत में शामिल कर लीजिए। रोज़ सुबह उठ कर इस प्रक्रिया को करने से आंखों की जितनी भी थकान है वो तोह कम होगी ही साथ ही पूरा दिन आप एस्फूर्ति से भरा हुआ महसूस करेंगे।

2. Less use of mobiles & computers

मोबाइल्स कंप्यूटर्स का अत्यधिक प्रयोग करने से हमारी आंखों पर ज़ोर पड़ता है साथ ही वे कमज़ोर भी हो जाती है। रात को देर तक मोबाइल्स व कंप्यूटर्स का प्रयोग कम कर देना चाहिए।

3. Massage with olive oil & vitamin

आंखों के नीचे काले घेरे को एकदम खत्म करने के लिए रात को सोने से पहले 1 चम्मच ओलिव आयल ( जैतून का तेल ) व 1 विटामिन e कैप्सूल को मिला के आंखों के आसपास massage करने से धीरे धीरे काला पन खत्म होने लगेगा। ऐसा हफ्ते में रोज़ कर पाएं तो रोज़ करें नही तोह 3-4 बार जरूर करें।

4. Rest with cucumber

कहीं बाहर से धूल धक्कड़ से आने के बाद आपकी आंखों पर सबसे ज़्यादा असर हुआ होता है। जिससे आपकी आंखों में चुभन होती है। इस समस्या से निपटने के लिए चेहरे व आंखों को अच्छे से धो लीजिये व खीरे को गोल टुकड़ो में काट के फ्रिज़ में थोड़ी देर ठंडा करके आंखों पर रख लीजिये व लगभग 20 मिनट तक ऐसे ही रखा रहने दीजिए । इस प्रक्रिया को रोज़ करें।

5. Eye envelope with rosewater & aloevera

कॉटन पैड्स में rosewater ( गुलाबजल ) व aloevera gel को समान मात्रा में मिलाकर स्प्रे करदीजिये व इन कॉटन पैड्स को आंखों पर रख लीजिए। gulaab जल व aloevera में healing properties होती हैं जो आंखों को ठंडक पहुंचने के साथ ही डार्क सर्कल्स को खत्म करने में भी मदद करती है।

6. Bleach with potato

आंखों के नीचे काले घेरों को ब्लीच करने के लिए आलू का रस बहुत ही लाभदायक होता है। आलू नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट के तरह कार्य करता है। आलू के slice को आंखों के आसपास व आंखों के ऊपर रखने से काफी आराम होता है। आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लीजिए व इसमे थोड़ा गुलाबजल मिला के आंखों के काले घेरों पर लगाने से जल्दी ही काला पन दूर हो जाता है।

7. Pack your eyes with green tea bags

ग्रीन टी हमारी सेहत के लिए बहोत अच्छी होती है साथ ही ये हमारी आंखों के भी काम आ सकती है। बचे हुए टी बैग्स को फेके नहीं , इनको फ्रिज में रख कर ठंडा करलें इनको आँखों के ऊपर व काले घेरों के ऊपर रखें , ग्रीन tea में मौजूद caffeine आंखों की सूजन को कम करता है व डार्क सर्कल्स को बढ़ने नही देता ।

8. Do magic with turmeric & curd

आंखों का कालापन दूर करने के लिए हल्दी और दही का मिश्रण काफी कारगर पाया गया है। 2 चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी मिला कर लगाने से धीरे धीरे कालापन दूर होने लगता है। ऐसा हफ्ते में 4-5 बार जरूर करें और फर्क देखे।

9. Beauty sleep is must

रात को देर तक जागने से आंखों में चुभन की समस्या चालू हो जाती है। अतः रात को देर तक जागने की आदत को धीरे धीरे खत्म करें। जल्दी सोने और जल्दी उठने की आदत डालें। याद रखिये 6 से 8 घंटे की नींद बहुत ज़रूरी होती है। इससे आंखों में सूजन काले घेरे होने की समस्या कई गुना कम हो जाती है।

एलोवेरा के 8 अद्भुत फायदे

उपरोक्त सभी उपाय निरंतर प्रयोग करने से काले घेरे की समस्या काफी कम हो जाती है। उम्मीद है की हमारा आर्टिकल How to Remove Dark Circles आपको बहुत पसंद आया होगा अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो comment करके ज़रूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here