तम्बाकू से होने वाली मौत के आंकड़ों में भारत दूसरे नंबर पर

1
तम्बाकू से होने वाली मौत के आंकड़ों में भारत दूसरे नंबर पर
तम्बाकू से होने वाली मौत के आंकड़ों में भारत दूसरे नंबर पर

तम्बाकू से होने वाली मौत के आंकड़ों में भारत दूसरे नंबर पर,लखनऊ | 29 मई– भारत में आज 60 फीसदी से अधिक लोग तंबाकू का सेवन कर रहे ये जानने के बावजूद कि इसके सेवन से कैंसर, दिल का दौरा, स्ट्रोक, आस्थमा इत्यादि रोग हो सकते हैं। समाज में तम्बाकू के सेवन से हो रही मौतें चिंता का विषय है। तंबाकू से फैलते मीठे जहर के खिलाफ पूरे विश्व में 31 मई को विश्व निषेध तंबाकू दिवस मनाया जाता है।

अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशलटी हॉस्पिटल केआंकोलॉजिस्ट डॉक्टर हर्षवर्धन आत्रे से एक खास बातचीत


अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशलटी हॉस्पिटल के आंकोलॉजिस्ट डॉक्टर हर्षवर्धन आत्रे ने बताया कि आज तम्बाकू की लत से छुटकारा दिलाने के लिये काफी-प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है लेकिन नतीजा उम्मीद के मुताबिक नहीं मिल रहा है।

तम्बाकू से होने वाली मौत के आंकड़ों

पूरे विश्व में आज 70 लाख मौतें हो रही है और तंबाकू से होने वाली मौतों में चीन के बाद भारत देश  का नाम दूसरे पायदान पर आता है जहाँ हर साल 8 लाख के करीब लोग काल के गाल में समा जाते है।

अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशलटी हॉस्पिटल के  सर्जिकल आंकोलाजिस्ट डाक्टर कमलेश वर्मा

अधिकांश लोग तंबाकू का सेवन सिगरेट, पान-मसाला चरस गांजा सहित विभिन्न प्रकार के स्रोतों से कर रहे है।

डाक्टर कमलेश वर्मा (अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशलटी हॉस्पिटल के  सर्जिकल आंकोलाजिस्ट)

कैंसर पुरषों में और स्त्रियों में

सिगरेट पीने से फेफड़े की बीमारी सहित लंग कैंसर का खतरा रहता है तो वहीं पान-मसाले के सेवन से ओरल कैंसर होने का खतरा बराबर बना रहता है। पुरषों में नपुंसकता और औरतों में बांझपन का बहुत बड़ा कारण तंबाकू ही है। तंबाकू का सेवन किसी भी रूप में घातक है। मुंह, होंठ, गले, धवनि यन्त्र, मूत्राशय आदि के कैंसर होने का 60 प्रतिशत कारण खाने वाले तंबाकू का प्रयोग करना है।

अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशलटी हॉस्पिटल के डॉ सुशिल गट्टानी (चेयरमैन कार्डियोलॉजी) ने कहा कि युवा-पीढ़ी तंबाकू का सेवन सबसे अधिक कर रही है ऐसे में वो उनसे यही कहना चाहेंगे की वो जिंदगी को चुने और तंबाकू मुक्त जीवन जीयें।


सिगरेट पीने वालों को ये video ज़रूर दिखायें | WORLD NO TOBACCO DAY | RJ Raunak | Bauaa

कैंसर दिन बा दिन युवाओं में बढ़ता जा रहा है | जो की भारत और विश्व के लिए एक बहुत बढ़ा खतरा बन रहा है | हमारा ये Artcile तम्बाकू से होने वाली मौत के आंकड़ों में भारत दूसरे नंबर पर आपको कैसा लगा हमें Comment Box में बताइये |

किडनी की परेशानियों से दूर रहना चाहते हैं तो आज ही छोड़ दें ये आदतें

और ऐसे ही आर्टिकलस के लिए हमारे Hey Uno! न्यूज़ लेटर सब्सक्राइब करे

Facebook Youtube Twitter

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here