चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा कैसे पाएं !

0
चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा कैसे पाएं
चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा कैसे पाएं

चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा कैसे पाएं ये आप बहुत से लोगों से पूछते होंगे पर आज आपको हम बताएंगे की ये क्यूँ होते है और इसे कैसे बचें | चेहरे पर अनचाहे बालों की समस्या को अंग्रेजी में “हिरसुटिस्म “ कहते हैं। हार्मोन्स के असंतुलन, सेक्स हार्मोन्स में असंतुलन, अधिक मोटापा, अनियमित मासिक धर्म यह सब हिरसुटिस्म के कारण हो सकते हैं। चेहरे के अनचाहे बाल मन में हीन भावना भी पैदा करते हैं। किसी किसी के हल्के बाल होते हैं, व किसी किसी के काफी ज्यादा ग्रोथ होती है। चेहरे पर अत्यधिक बाल होने से मेकप भी फ्लालैस नहीं लगता व बेस मेकप भी फसा सा लगता है।
यूं तो आजकल तमाम तरीके उपलब्ध हैं जिनका उपयोग करके आप अनचाहे बालों से निजात पा सकती हैं, जैसे थ्रेडिंग, ट्वीजिंग, वैक्सिंग, शेविंग, लेज़र, इलैक्ट्रोलिसिस, इत्यादि। पर इन सभी तरीकों का प्रयोग करके अधिकतर रैशेज़, खुजली, सूजन जैसी परेशानियां झेलनी पड़ जाती हैं। अतः प्राकृतिक उत्पादों व नुस्खों का प्रयोग करके भी आप अनचाहे बालों की समस्या को दूर कर सकती हैं हाँलाकि झटपट कार्य नहीं करते, इन्हें निरन्तर उपयोग करना पड़ता है, निरन्तर उपयोग से ही स्वतः ही ये असर दिखाने लगते हैं व त्वचा को भी कोई हानि नहीं पहुंचाते!
आइये जान लेते हैं ऐसे कुछ घरेलू व सरल उपाय जिनका प्रयोग करके हम इस समस्या से निजात पा सकेंगे।

*नींबू व शहद

2 चम्मच शहद व 1 चम्मच नींबू का रस मिला कर लगाएं। व बालों के उगने के उल्टी दिशा में मल कर छुटा दें।

*बेसन

बेसन त्वचा को साफ करने के साथ ही अनचाहे बालों को हटाने में भी मददगार साबित होता है।
1 चम्मच बेसन में 1/2 नींबू का रस, शहद व इक चुटकी हल्दी मिला कर निरन्तर उबटन की तरह प्रयोग करें।

*अंडे की सफेदी व कार्नस्टार्च

अंडे की सफेदी में 1 चम्मच कार्नस्टार्च मिला कर पील आफ की तरह निकालने से जल्द ही अनचाहे बालों की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

हल्दी व गुलाब जल

  • हल्दी व गुलाब जल / दूध हल्दी में गुलाब जल / दूध कोई भी एक चीज मिला कर लगाने से धीरे धीरे बालो के उगने की गति कम हो जाती है !

Hair Removal Creams

मुलेठी और दही

  • मुलेठी या लिकोरिस पाउडर प्राकर्तिक अनचाहे बाल उगाने वाली ग्रंथियों पर प्रभाव करता है 1 चम्मच मुलेठी पाउडर में 1 चम्मच दही मिलाकर लगा कर व सूख जाने पर छुड़ा देने से धीरे धीरे अनचाहे बाल की ग्रोथ कम होने लगती है साथ ही लिकोरिस पाउडर नेचुरल स्किन ब्राइटनर के रूप में भी काम करता है अत; यह रंग को भी साफ़ करता है !

बालो का झड़ना कैसे रोंके- अचूक उपाय

यह सभी नुस्खे अनचाहे बाल की समस्या के लिए अत्यंत उपयोगी है मुझे भरोसा है यह आपकी इस समस्या को जल्द ही दूर करने में सहायक होंगे ! तो अब देर किस बात की इन घरेलु नुश्खे का उपयोग कीजिये और मुझे बताइए इन घरेलु नुस्खे से आपको कितना लाभ हुवा !

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा कैसे पाएं अच्छा लगा हो तो हमें कमेंट बॉक्स में बताइये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here