एलोवेरा के 8 अद्भुत फायदे

0
एलोवेरा के 8 अद्भुत फायदे
एलोवेरा के 8 अद्भुत फायदे

एलोवेरा के 8 अद्भुत फायदे: – आजकल प्रदूषण के चलते व हमारे अनियमित आहार विहार के कारण हमारी त्वचा और बाल दोनों ही अत्यधिक असर पड़ा है। इसके लिए हम तरह तरह के उपाय करते हैं व तरह तरह की क्रीमों व उत्पादों का प्रयोग करते हैं, साथ ही इससे हमारे बहुत पैसे भी खर्च हो जाते हैं। हम सिर्फ एक ही चीज का प्रयोग करके अपने बालों व त्वचा को स्वस्थ बना सकते हैं, वह चीज है एलोवेरा. एलोवेरा का प्रयोग हम विभिन्न तरीकों से कर सकते हैं। एलोवेरा में मौजूद प्रोटोलायटिक एंजाइम्स हमारे त्वचा को रिपेयर करते हैं साथ ही त्वचा को चमकदार भी बनाते हैं। साथ ही बालों को बेहद मुलायम व मजबूत बनाते हैं। हमारे बालों व त्वचा को एलोवेरा से क्या क्या लाभ हैं, आइये जानते हैं।

एलो वेरा के फायदे

  • एलोवेरा बालों को बढाने में मदद करता है।
  • एलोवेरा से बालों में व त्वचा में चमक आती है।
  • एलोवेरा बालों से डैंड्रफ हटाता है व त्वचा को नमी प्रदान करता है।
  • एलोवेरा और बाल- . एलोवेरा और प्याज़ बालों के झड़ने को रोकने व बालों की डैंड्रफ को खत्म करने के लिए एलोवेरा जेल में २ चम्मच प्याज का रस का रस मिला कर लगाने से काफी राहत होती है।

कैसे प्रयोग करें 

एलोवेरा को हम बालों व त्वचा की समस्याओं के लिए किन – किन तरीकों से प्रयोग कर सकते हैं। *एलोवेरा और बाल- . एलोवेरा और प्याज़ बालों के झड़ने को रोकने व बालों की डैंड्रफ को खत्म करने के लिए एलोवेरा जेल में २ चम्मच प्याज का रस का रस मिला कर लगाने से काफी राहत होती है। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें व किसी भी माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें।

एलोवेरा को हम बालों व त्वचा की समस्याओं के लिए किन – किन तरीकों से प्रयोग कर सकते हैं। एलोवेरा और बाल- एलोवेरा और प्याज़ बालों के झड़ने को रोकने व बालों की डैंड्रफ को खत्म करने के लिए एलोवेरा जेल में २ चम्मच प्याज का रस का रस मिला कर लगाने से काफी राहत होती है। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें व किसी भी माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें।

सबसे सस्ती और सबसे अच्छी अलोएवेरा क्रीम

• एलोवेरा व नींबू बालों की डैंड्रफ को रोकने व चमक को वापस लाने में एलोवेरा व नींबू का मिश्रण बालों में लगाने पर काफी कारगर होता है। ४ चम्मच एलोवेरा जैल में २ चम्मच नींबू का रस मिला कर बालों की जड़ों में व बालों की टिप्स में लगाने से बालों में चमक आती है।

गर्मियों में बालो की देखभाल कैसे करे

•ऐलोवेरा व मेंहदी मेंहदी या हिना बालों को खूबसूरत रंग तो देती ही है साथ ही उसकी चमक व बालों को मुलायम भी बनाए रखती है। मेंहदी पाउडर में एलोवेरा मिला कर लगाने से वह दुगनी लाभदायक हो जाती है। मेंहदी में १/२ कप दही व 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिला कर 2 घंटे तक लगा कर धोने से बालों की रंगत निखर जाती है व बाल मुलायम हो जाते हैं।

•एलोवेरा व शहद एलोवेरा जेल में 1 बडा़ चम्मच शहद मिला कर लगाने से रूखे सूखे बालों की समस्या खत्म होती है व बालों में नई जान आती है। #एलोवेरा और त्वचा *एलोवेरा व हल्दी जिनके चेहरे पर मुंहासों के काले धब्बे पड़ गए हैं वो १ चम्मच एलोवेरा जेल में चुटकी भर हल्दी मिला कर लगाने से मुंहासों के दाग धीरे धीरे कम हो जाते हैं । एलोवेरा व ओटमील जिनकी त्वचा अत्यधिक तैलीय हो व ब्लैक हैड्स व व्हाइट हैड्स की समस्या हो वे एलोवेरा जेल व ओटमील पाउडर को मिला कर एक नैचुरल स्क्रब बना सकते हैं। एलोवेरा व मुल्तानी मिट्टी अत्यधिक तैलीय त्वचा से तैल को कम करने के लिए एलोवेरा व मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बहुत कारगार होता है। १ चम्मच मुलतानी मिट्टी १ चम्मच गुलाब जल व १ चम्मच ग्लीसरीन व एलोवेरा जेल का फैसपैक लगाना चाहिए।

अब आपको एलोवेरा के 8 अद्भुत फायदे समझ में आ गया होगा आपको आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताइये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here